ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के अंतिम चरण के लिए भारत में 5 स्थानों को चुना गया

ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के अंतिम चरण के लिए भारत में 5 स्थानों को चुना गया

सेहतराग टीम

कोरोना के इलाज के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) द्वारा बनाई गयी कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के तीसरे और मानव परीक्षण अंतिम चरण यानी ह्यूमन ट्रायल के लिए पांच स्थानों को चुन लिया गया है। यह जानकारी जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) की सचिव रेणु स्वरूप ने सोमवार को दी। इसके अलावा इस वैक्सीन का निर्माण द सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीआईआई) करेगी।

पढ़ें- घर में कोई व्यक्ति बीमार हो, तो घर को ऐसे करें साफ और किटाणुरहित

इस बारे में स्वरूप ने कहा कि यह एक आवश्यक कदम है, क्योंकि भारतीयों को टीका देने से पहले देश के भीतर आंकड़े उपलब्ध होना आवश्यक है। आपको बता दें कि ऑक्सफोर्ड और इसके साझेदार एस्ट्राजेनेका ने टीके की सफलता के बाद विश्व के सबसे बड़े टीका निर्माता 'द सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' (सीआईआई) को इसके उत्पादन के लिए चुना है।

पहले दो चरणों के परीक्षण नतीजे इस महीने की शुरुआत में ही प्रकाशित हुए थे। स्वरूप के मुताबिक, डीबीटी भारत में किसी भी कोविड-19 टीके के प्रयासों का हिस्सा है, चाहे वह आर्थिक सहायता हो, चाहे विनियामक मंजूरी की सुविधा हो अथवा उन्हें देश के भीतर मौजूद विभिन्न नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करना हो। उन्होंने कहा, अब डीबीटी तीसरे चरण के नैदानिक स्थलों (क्लीनिकल साइट) की स्थापना कर रहा है। हमने इस पर पहले ही काम शुरू कर दिया है और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए पांच स्थान उपयोग के लिए तैयार हैं।

पुणे स्थित सीआईआई ने संभावित टीके के दूसरे और तीसरे चरण के मानव नैदानिक परीक्षणों के संचालन के लिए भारतीय दवा नियामक से अनुमति मांगी है। डीबीटी सचिव ने कहा, 'डीबीटी प्रत्येक निर्माता के साथ काम कर रहा है और सीरम (संस्थान) का तीसरा परीक्षण महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर टीका कामयाब होता है और यह भारत के लोगों को दिया जाएगा तो हमारे पास देश के भीतर के आंकड़े उपलब्ध होने चाहिए।

उन्होंने कहा, इसके लिए तीसरे चरण का परीक्षण प्रस्तावित किया गया है। पांच स्थल तैयार हैं। ये निर्माताओं के लिए तैयार होने चाहिए ताकि वे नैदानिक परीक्षण के वास्ते इनका उपयोग कर सकें। इससे पहले, 20 जुलाई को वैज्ञानिकों ने घोषणा की थी कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा कोरोनावायरस के इलाज के लिए विकसित किया गया टीका सुरक्षित जान पड़ता है और परीक्षण के दौरान इसके प्रभावी नतीजे सामने आए।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के एक्टिव केस के मामले में ये हैं टॉप-5 राज्य, देखें सभी राज्यों के आंकड़ों की सूची

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।